पटना यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर हर दिन 100 से अधिक लोगों को मुफ्त में खिला रही खाना

कोरोना की दूसरी लहर ने बिहार में जब लोग को बेबस और लाचार कर दिया, ऐसे में अपराजिता कृष्णा ने लोगों की मदद को ही अपने मन की शांति का जरिया बनाया है।

पटना वीमेंस कॉलेज की भौतिकी की विभागाध्यक्ष अपराजिता कृष्णा अपनी बेटी के साथ मिलकर जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में खाना भेज रही हैं।

अपराजिता पहले अपने रिश्तेदारों के लिए खाना भेज रही  थी , बाद में उन्होंने कोरोना वायरस से ग्रसित लोगों के लिए खाना बनाना शुरू किया।

इस क्रम में उनकी बेटी ने अपराजिता का एक ट्विटर अकाउंट बनाया “aprajita_bihar” जिसके माध्यम से वे जरूरतमंद लोग से संपर्क कर रही है।

प्रोफेसर खाना बनाती हैं और उनकी बेटी लोगों से संपर्क करने  तथा ऑर्डर लेने में मदद करती हैं। उनके पास दो सहायक भी हैं जो कि खाना बनाने और पैक करने में उनकी मदद करते हैं।

“पहले चार पांच लोगों को ही खाना देना होता था तो ड्राइवर खाना दे आता था लेकिन अब वॉलिंटियर्स के द्वारा खाना डिलीवर किया जाता है,” अपराजिता ने कहा।

अपराजिता बताती है कि दिन भर में 100 से अधिक लोगों का खाना बनाती एवं भेजती हैं, कभी-कभी यह संख्या 150 भी गई परंतु इधर कुछ दिनों से ऑर्डरों में काफी कमी आई है। अब दिन भर में 50 आर्डर ही आते हैं। “खाना बनाने का कार्य सुबह 10 बजे से पहले और शाम 3 बजे के बाद करती  हूँ  क्योंकि 10 से 2 के बीच में ऑनलाइन क्लासेस रहती है ”, अपराजिता ने बताया।

वास्तविक खुशी दूसरों को खुशी देने में है इसलिए हर शाम अपराजिता खाने में कुछ मीठा बनाकर भेजती हैं  जिससे डब्बा खोलते ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाए।

अधेड़ उम्र, अकेले रहने वाले,  जिनके बच्चे बहुत छोटे हैं या जो किसी भी वजह से खाना बनाने में असमर्थ हैं, वैसे लोगों पर ज्यादा फोकस कर रही है।

अपराजिता मानती है कि ऐसे वक्त में छोटी छोटी खुशियां बहुत मायने रखती है इसलिए डिब्बे में कभी टॉफी, कभी ‘हैप्पी मदर्स डे’, कभी ‘हैप्पी ईद’ लिख कर डाल देती है “इससे लोगों को कुछ पल के लिए ही सही पर खुश होने का बहाना मिल जाता है”।

बहुत लोगो ने  अनाज और पैसे से मदद देने के लिए फोन किया। अपराजिता किसी भी तरह की मदद लेने से मना कर देती  है।  अपराजिता कहती हैं “मैंने अभी तक जितना किया है वो काफी तो नहीं है पर मैं खुश हूँ और भी लोगों की मदद करने की चाह रखती हैं।

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

Similar Beats

View all