तेजस विमान की नींव रखने वाले बिहार के दरभंगा के डॉ मानस बिहारी वर्मा को मिला पद्म श्री
मानस बिहारी वर्मा, Dr Manas Bihari Verma

तेजस विमान की नींव रखने वाले बिहार के दरभंगा के डॉ मानस बिहारी वर्मा को मिला पद्म श्री

पद्म पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है. इस बार बिहार से दो नामचीन हस्तियों शारदा सिन्हा और डॉ मानस बिहारी वर्मा को ‘पद्म’ पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाएगा.Dr. Manas Bihari Verma तेजस, डॉ मानस बिहारी वर्मा

 

हर साल की तरह इस बार पर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर पद्म पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है. इस बार 3 को पद्म विभूषण, 9 को पद्मभूषण और 73 को पद्मश्री सम्‍मान दिया जाएगा. इस तरह इस बार 85 हस्‍तियों को पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जाएगा.

बिहार से दो नामचीन हस्तियों शारदा सिन्हा और डॉ मानस बिहारी वर्मा को ‘पद्म’ पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. लोक गायिका शारदा सिन्हा को पद्म भूषण और ‘तेजस’ विमान की नींव रखने वाले डॉ  मानस बिहारी वर्मा को पद्म श्री अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है.

बिहार के दरभंगा के  डॉ मानस बिहारी वर्मा को पद्म श्री अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। हाल में एयरफोर्स के बेड़े में शामिल ‘तेजस’ विमान की नींव रखने वाले वैज्ञानिकों में एक वैज्ञानिक डॉ मानस बिहारी वर्मा भी इसी गांव से हैं।

दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड अंतर्गत पूर्वी एवं पश्चिमी कमला तटबंध के मध्य अवस्थित पूर्णतः बाढ़ ग्रस्त एक छोटे से गांव बाउर में 1946 में जन्मे डॉ मानस बिहारी वर्मा का भारत का तेज बढ़ाने वाली ‘तेजस’ के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मानस वर्मा की शुरूआती पढ़ाई लिखाई गांव के ही जवाहर हाइस्कूल, मधेपुर में ही हुई है। यहां से 10वीं पास कर पटना साइंस कॉलेज और बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज से उच्च और तकनीकी शिक्षा प्राप्त किया।

-2001 में हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) ‘तेजस’ ने पहली बार उड़ान भरा था। तब श्री वर्मा एलसीए प्रोजेक्ट के डायरेक्टर थे।
-डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के निकटतम सहयोगी रहे।
-2005 में एलसीए के प्रोग्राम डायरेक्टर और एयरनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के डायरेक्टर रहते हुए रिटायर हुए।

Do you like the article? Or have an interesting story to share? Please write to us at [email protected], or connect with us on Facebook and Twitter.


Quote of the day:“A room without books is like a body without a soul.” 
 ― Marcus Tullius Cicero

 

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

BEAT BY

PatnaBeats

Born in Bihar, brought up in India!