देश की सक्सेस स्टोरीज में बिहार के दो स्टार्टअप की कहानी

सिविल सर्विसेज डे–2017 के मौके पर प्रधानमंत्री ने किया था पुस्तक का लोकार्पण, बिहार से जो स्टार्टअप चयनित किए गये हैं, वह रिवाइवल शू लाॅड्री और टेस्टी इंडिया है | रिवाइवल शू लाॅड्री जिसकी संस्थापक शजिया कैसर है वो एक शू लाँड्री पटना में चला रही है और जूते साफ करने और मरम्मत अादि की सेवा देती है. टेस्टी इंडिया जिसके को फाउंडर अमृतान्शू भारद्वाज और अमित पांडे है जो पटना में एक फूड स्टार्टअप चला रहे हैं.
पटना.

एक बार फिर बिहार के युवाओं की सफलता राष्ट्रीय फलक पर सर चढ़ कर बोल रही है. नेशनल लेवल पर प्रकाशित सक्सेस स्टोरीज पुस्तक में बिहार के दो युवा स्टार्टअप की सफलता की कहनी प्रकाशित हुई है. जो सूबे के लिए गौरव की बात है. इससे नये स्टार्टअप को कुछ अलग करने की प्रेरणा मिलेगा. बी आई ए के वेंचर पार्क की गवर्निंग बॉडी के सदस्य सचिव संजय गोयनका ने बताया कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिविल सर्विसेज डे–2017 के मौके पर एक पुस्तक का लोकार्पण किया था.जिसमें देश की कुछ सक्सेस स्टोरीज प्रकाशित की गयी है. इस किताब में स्टार्टअप इंडिया इंटीवेटिव के तहत पूरे भारत से 6 स्टार्टअप्स की सक्सेस स्टोरीज को प्रकाशित किया गया है.

उन्होंने बताया कि गर्व की बात यह है कि जो 6 स्टार्टअप्स चयनित हुए हैं, उसमें से 2 स्टार्टअप बिहार से है और बाकि गुजरात, कनार्टक, तेलंगाना और केरल से है. बिहार से जो स्टार्टअप चयनित किए गये हैं, वह रिवाइवल शू लाॅड्री और टेस्टी इंडिया है. गोयनका ने बताया कि यह दोनों ही स्टार्टअप्स, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के इंक्यूबेशन सेंटर ‘‘Ventur Park’’ से इंक्यूबेट हो रहे हैं जो कि बिहार सरकार उद्योग विभाग से सहायता प्राप्त इन्क्यूबेटर है. यह वेंचरपार्क के लिए काफी गौरव की बात है क्योंकि सिर्फ एक दो साल के ऑपरेशन में ही यहां के स्टार्टअप्स को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है.

 उद्योग विभाग बिहार सरकार ने कुछ स्टार्टअप्स की सक्सेस स्टोरीज बिहार से भेजी थी जिसमें अन्तिम तौर पर 2 स्टार्टअप्स चयनित हुए. एस पी सिन्हा ने बताया कि रिवाइवल शू लाॅड्री जिसकी संस्थापक शजिया कैसर है वो एक शू लाँड्री पटना में चला रही है और जूते साफ करने और मरम्मत अादि की सेवा देती है. टेस्टी इंडिया जिसके को फाउंडर अमृतान्शू भारद्वाज और अमित पांडे है जो पटना में एक फूड स्टार्टअप चला रहे हैं. दोनों ही स्टार्टअप्स को जाने माने स्टार्टअप मेंटर और निवेशक हरी बाला सुब्रमन्यन मेंटर कर रहे हैं. यह वेंचर पार्क या इन दोनों स्टार्टअप्स के लिए ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के लिए गौरव की बात है.
Story by : Naukarshahi.com

Do you like the article? Or have an interesting story to share? Please write to us at [email protected], or connect with us on Facebook and Twitter.


Quote of the day:“Dreamers are mocked as impractical. The truth is they are the most practical, as their innovations lead to progress and a better way of life for all of us.” 
― Robin S. Sharma

Comments

comments