मजदूर वर्ग से लेकर फिल्मी सितारों तक का पसंदीदा बिहारी गमछा

Bihari Gamcha

बिहार शुरू से ही अपने इतिहास, संस्कृति, रहन-सहन, और अपने बोल-चाल से दुनिया को एक अलग नजरिया दिया है और एक अलग पहचान भी।

एक बार फिर से बिहार अपने पहनावे से दुनिया को एक नया पहचान दे रहा है। जो है “बिहारी गमछा ” आमतौर पर गमछा का मतलब होता है “तौलिया” ।
बिहार के लोग वषोॅ पहले से ही इसे अपने कंधे या सिर पर पगड़ी के रूप में प्रयोग करते आ रहे हैं। बिहार में पीढ़ियों दर पीढीयो से चला आ रहा यह बिहारी गमछा दुनिया को एक नया कुल बना रहा है लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं बल्कि बिहार ही नहीं पूरे भारत में बिहारी गमछे की चर्चा हो रही है।

बिहारी गमछा पतला सूती तोलिया जैसा वस्त्र है। आमतौर पर इसकी बुनाई हाथों से की जाती है। कारीगरों के मेहनत से बनाया गया यह गमछा काफी मददगार और आरामदायक माना जाता है। लेकिन अब लोगों की पसंद को देखते हुए बाजार में अलग-अलग तरह के गमछे आ रहे हैं। जैसे रेशम के कशीदाकारी, कढ़ाई की सजावट के साथ मशीनों द्वारा बनाया जा रहा है। एक बिहारी गमछा की कीमत 80 रुपए से लेकर अधिकतम 200 रुपए तक होती है वही डिज़ाइनर गमछे की कीमत 500 से ₹600 तक आती है।

2020 के लॉक डाउन के बाद बिहारी गमछा की तुलना एक मास्क से भी किया जा रहा है जो कि भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा लॉकडाउन के दौरान मास्क के रूप में पहने गए बिहारी गमछा लोगों में एक नया उधम मचा हुआ है। लोग इसे “नया कुल” में लेना शुरू कर दिया है। यहां तक कि बिहारी गमछा का उपयोग सिनेमा, सीरियल और इस पर अलग-अलग तरह के गाने भी छापे जा रहे हैं। बिहार के जानेमाने अभिनेता पंकज त्रिपाठी जी ने एक शो के दौरान कहा कि हम अपने बिहारी गमछा को कैसे भूल सकते हैं यह हमारा पहचान है पूरे बिहार की पहचान है।
माना कि बिहारी गमछा दुनिया के लिए नया कूल बन रहा है।
लेकिन हम बिहारियों के लिए यह गमछा हमारे सभ्यता और संस्कृति को एक अलग पहचान दिया है।

” ई बिहारी गमछा ह भइया,
हमार शान हमार पहचान ह भइया”

Visit beatskart.com to shop ana authentic range of Bihari Products.

Malda Aam

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

Similar Beats

View all