बिहार के साकिबुल गनी ने रणजी डेब्यू में तिहरा शतक जड़कर बनाई वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिहार के साकिबुल गनी ने रणजी डेब्यू में तिहरा शतक जड़कर बनाई वर्ल्ड रिकॉर्ड

रणजी ट्रॉफी 2021-22  में बिहार के लिए डेब्यू कर रहे साकिबुल गनी  ने अपने पहले ही प्रथम श्रेणी मैच में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। गनी ने शुक्रवार को मिजोरम के खिलाफ बिहार के रणजी ट्रॉफी मैच में डेब्यू मैच में 405 गेंदों पर 341 रन बनाए।

∆कौन हैं सकिबुल गनी?

साकीबुल गनी का जन्म 2 सितम्बर 1999 में हुआ था। 22 साल के इस क्रिकेटर का जन्म बिहार के मोतिहारी में हुआ है। उन्होंने इससे पहले 14 लिस्ट ए मैचों में 377 रन बनाए थे। वहीं 11 टी20 मुकाबलों में उन्होंने कुल 192 रनों का योगदान दिया था।

∆7 साल की उम्र से ही था क्रिकेट खेलने का शौख।

साकिबुल गनी ने 7 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उनके पिता मोहम्मद मन्नान पीडीएस की दुकान चलाते हैं. उन्होंने बताया कि उसने 7 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह अपने बड़े भाई के साथ खेलने जाता था. हमने हर तरह से उसकी मदद करने की कोशिश. एक बार साकिबुल अपने बड़े भाई फैसल को 2009 में मैच खेलने के लिए पटना एयरपोर्ट छोड़ने गया था. फैसल ने बताया कि मुझे हवाई जहाज में बैठता देख साकिबुल को लगा कि वह भी क्रिकेट खेलेगा तो फ्लाइट से यात्रा कर सकेगा. इसके बाद उसने खेल पर और ध्यान शुरू किया. फैसल तेज गेंदबाज हैं.

∆स्टेट लेवल टूर्नामेंट में भी सम्मान  हासिल किया

साकिबुल गनी ने पहली बार तिहरा शतक नहीं लगाया है. इससे पहले वे स्टेट लेवल के अंडर-23 टूर्नामेंट में भी 306 रन की बड़ी पारी खेल चुके हैं. इसके अलावा वे दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं. हालांकि खेल के चलते वे पढ़ाई में पिछड़ गए. वे 12वीं की परीक्षा भी नहीं दे सके. वे तेज गेंदबाजी भी करते हैं. साकिबुल 14 लिस्ट-ए मैच में 31 की औसत से 377 रन बना चुके हैं. 4 विकेट भी झटके हैं. वहीं टी20 की 9 पारियों में 27 की औसत से 192 रन बनाए हैं. एक अर्धशतक लगाया है. 

∆गहने गिरवी रखकर बेटे को दिलाया बैट और कहा जा तीन शतक जड़कर आना, मां की ज़िद ने दुनियाभर में बढ़ाया मान।

साकिबुल के महंगे बैट खरीदने के पैसे नहीं थे. लेकिन मां ने कभी भी पैसे की कमी महसूस नहीं होने दी. जब भी परेशानी आती थी, मां अपना गहना गिरवी रखकर मदद कर देती थीं. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों जब गनी टूर्नामेंट खेलने के लिए जा रहा था कि मां ने उसे 3 बैट दिए. फिर कहा- जाओ बेटा तीन शतक लगा कर आना. उसने पहले ही मैच में तिहरा शतक लगाकर उनके सपने को पूरा कर दिया.

∆ सकीबूल ने अजय रोहेरा का तोड़ा रिकॉर्ड।

साकिबुल गनी से पहले फर्स्ट क्लास डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मध्य प्रदेश के बल्लेबाज अजेय रोहेरा के नाम था. उन्होंने 2018-19 के रणजी सीजन में हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की थी. तब उन्होंने 267 रन की पारी खेली थी. हालांकि, बिहार के साकिबुल ने तो सीधे तिहरा शतक ही जड़ दिया.

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.