बिहार के एक व्यक्ति ने अपने ग्रीन स्कूल की 'फ्री' कोचिंग क्लास से 90000 पौधे रोपे

बिहार के एक व्यक्ति ने अपने ग्रीन स्कूल की ‘फ्री’ कोचिंग क्लास से 90000 पौधे रोपे

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग लेने वाले केंद्रों को आपको कितना पेकरना पड़ता है? आमतौर पर, यह एक मोटी रकम है। लेकिन आपको कैसा लगेगा अगर इसके बदले फीस 18 पौधे हो?

बिहार के समस्तीपुर में “ग्रीन पाठशाला” नामक एक कोचिंग सेंटर छात्रों से यह यूनीक फीस लेता है। 33 वर्षीय राजेश कुमार सुमन द्वारा शुरू किया गया यह केंद्र सरकारी सेवा परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को मुफ्त में कोचिंग प्रदान करता है।

राजेश ने 2008 में इस स्कूल की शुरुआत की थी और अब तक अपने छात्रों से एकत्र किए गए 90,000 से अधिक पौधे लगा चुके हैं। उनका कहना है कि इसके पीछे तर्क यह है कि एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में लगभग 18 पौधों के लायक ऑक्सीजन लेता है।

यह गरीबों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ ग्रह को वापस देने का उनका तरीका है।वह सप्ताह में छह दिन कक्षाएं संचालित करते हैं और रविवार को पेड़ लगाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।

“2008 से, इस ग्रीन पाठशाला में 5,000 से अधिक छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित किया गया है। हाल ही में, तीन महिलाओं सहित 13 छात्रों ने बिहार पुलिस की परीक्षा पास की और सब-इंस्पेक्टर बन गए,”उन्होंने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया।राजेश बिहार, ओडिशा, झारखंड, यूपी और दिल्ली में हरित या ग्रीनयात्रा आयोजित करके पर्यावरण संरक्षण की भी वकालत करते हैं।

ऐसा करने की अपनी प्रेरणा के बारे में उन्होंने अर्थव्यू से कहा, “मैं एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूं, और हमें यह विश्वास था कि अगर सबसे बड़ा बच्चा पहला पेड़ लगाएगा, तो यह बेहतर तरीके से विकसित होगा। इसलिए बहुत छोटी उम्र से – मुझे याद है कि मैं कक्षा 6 में रहा होगा – मैंने पेड़ लगाना शुरू कर दिया था। हम हर मौके पर लोगों को पौधे उपहार में देते थे।

उन्होंने कहा, “हम लोगों को समझाते हैं कि अगर हम आज वैध कदम नहीं उठाते हैं, तो एक दिन आएगा जब हम में से प्रत्येक को अपनी पीठ पर ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ देखा जाएगा।”

Reference: –https://www.thebetterindia.com/294126/bihar-man-gives-free-coaching-for-competitive-exams-plants-thousands-of-saplings-video/

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

BEAT BY

Sakshi