पर्यटकों के लिए बड़ी सौगात, राजगीर जू सफारी बन कर तैयार!

पर्यटकों के लिए बड़ी सौगात, राजगीर जू सफारी बन कर तैयार!

भारत के प्रत्येक प्रसिद्ध पर्यटक राज्यों में से “बिहार” राज्य का अपना एक अलग अस्तित्व है। बिहार में पर्यटन का एक खास ठिकाना है शहर ” राजगीर “। बिहार राज्य के नालंदा जिले में स्थित शहर राजगीर में जू सफारी बनकर तैयार हो चुका है। अब राजगीर में अन्य जगहो पर घूमने के साथ साथ लोग नेचर सफारी का भी आनंद उठा सकेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यवासियों को 16 फरवरी को एक बड़ी सौगात दी। बिहार राज्य के नालंदा जिला अंतर्गत राजगीर में बने जू सफारी का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 16 फरवरी 2022 को उद्घाटन किया। 250 रुपया का पहला टिकट लेकर करीब डेढ़ घंटे तक उन्होंने सफर किया। आपको बता दें कि अब ये आम लोगों के लिए भी खुल गया है । एक दिन की साप्ताहिक बंदी भी रहेगी फिलहाल अभी कोई दिन निर्धारित नहीं किया गया है। ग्लास ब्रिज से आप जू सफारी का भरपूर आनंद उठाएंगे, जो देश का दूसरा और पहला ब्रिज है। राजगीर जू सफारी में 5 जोन हैं। जहां आप पूरी तरह जंगल जैसे माहौल में अलग-अलग जानवरों का आनंद उठाएंगे जैसे शेर, बाघ, भालू, हिरण, आदि वन्य जीव जन्तु घूमते फिरते नजर आएंगे।

इसमें चिड़ियों के लिए एक एवीयरी है और तितलियों के लिए भी एक पार्क है। यहां आने पर पर्यटक इन जीव जंतुओं और जानवरों को काफी नजदीक से जाकर उनकी प्राकृतिक परिवेश में देख सकेंगे। इस समय वन विभाग के द्वारा आपकी सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त रहेगा। आप बंद गाड़ी में बैठकर इन जानवरों को करीब से देख पाएंगे जिसका अनुभव जू से पूरी तरह अलग होगा। जू सफारी के आकाशीय दर्शन के लिए वैभवगिरी पर्वत के शिखर पर माइक्रोटेलीस्कोप स्थापित किया गया है जहां से पर्यटक जू सफारी के कोने कोने के वनप्राणियों का रूप देखेंगे। और साथ में ही लैंडस्केप का भी लुफ्त ले सकेंगे। और आपको बता दूं कि आपके लिए एक अच्छी बात ये है कि आप घर बैठे इस rajgirzoosafari.in पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

राजगीर में ग्लास ब्रिज के साथ-साथ जू सफारी आकर देखने और घूमने से युवा पीढ़ी को प्राकृतिक के संबंध में काफी जानकारी मिलेगी और वो पर्यावरण को नजदीक से जान पाएंगे और उनके प्रति सजग रहेंगे।

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

Similar Beats

View all