गर्मी में ठंडक के साथ रखेगा, आपके स्वास्थ का भी ख्याल: ये एनर्जी ड्रिंक्स

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है । कुछ दिन बाद भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा और तापमान अपने चरम पर होगा। ऐसे में तुम्हें खुद को बचाना होगा, लू और डिहाइड्रेशन से। और इन दोनों से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक बेस्ट ऑप्शन है। हां, आपके दिमाग में भी ऑप्शन यही आया होगा। लेकिन नहीं मैं इस कोल्ड ड्रिंक्स यानी ( कोक और पेप्सी ) की बातें नहीं कर रही हुँ।

मैं शीतल पेय की बात कर रही हूं जो आपको गर्मियों में राहत देगा और आपके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखेगा। तो फिर चलिए बताती हूं कौन कौन सी है वो ड्रिंक्स, जो आपको भीषण गर्मी के बीच जरूरत पड़ेगा। ऐसी ड्रिंक्स जो लंबे समय तक आपको ठंडक दे, बिना किसी नुकसान किये।

नींबू पानी

सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा गर्मियों में सेवन करने वाला ड्रिंक्स माना जाता है। गर्मियों के दिनों में नींबू पानी काफी ठंडक और राहतमंद होता है। इन दिनों में इसकी बिक्री बढ़ जाती है लेकिन आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। जैसे कि पुदीने का रस भुना हुआ जीरा पाउडर और काला नमक मिला कर, इसका ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। नींबू पानी को उत्तर भारत में शिकंजी भी कहा जाता है। यह सबसे चीप एंड बेस्ट ड्रिंक है।

सत्तू शरबत

गर्मियों में सत्तू की मांग बढ़ जाती है। सत्तू का शरबत पीने से गर्मियों में अंदर से ठंडक और एनर्जी मिलती है। इसे आप गर्मी के दृष्प्रभाव और लू के चपेट से बस पाएंगे। सत्तू में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके बनाने की विधि, पानी में दो-तीन चम्मच सत्तू, नमक या सेंधा नमक, नींबू का रस, भुना हुआ जीरा, पुदीना के पत्ते आदि मिलाकर इसे पीने का लुत्फ उठा सकते है।

गन्ने का रस

अक्सर गर्मियों के दिनों में आप जहां देखो ठेले या जूस कॉर्नर पर आपको आसानी से गन्ने का जूस मिल सकता है। यह कम पैसों में आपको मार्केट में आसानी से मिल जाता हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। एक गिलास ठंडा गन्ने का रस प्यास बुझाने के साथ ही ऊर्जा से भर देता है। इसे बनाने के लिए गन्ने का रस और स्वादअनुसार काला नमक मिलाकर आप इसे पी सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल के पानी गर्मियों के लिए काफी सेहतमंद होता है और ठंडक प्रदान करता है। विटामिन और खनीज से भरपूर नारियल पानी, बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसका सेवन करने से गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाव होता है। गर्मी में नारियल पानी पसीने आने पर शरीर से निकले नैचुरल सॉल्‍ट की पूर्ति करता है। इसे आप आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं।

आम पन्ना

आम का स्वाद किसको पसंद नहीं होता, ऐसा ही कोई होगा जिसे आम पसंद नहीं होगा इसीलिए आम को फलों का राजा कहा जाता है। लेकिन जब कैरी (हरे रंग का कच्चा आम) से बने अचार और पना की बात हो, तो मुंह में पानी आ जाता है। पना के सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती है। साथ ही कच्चा आम विटामिन सी और आयरन (Vitamin C and Iron) से भरपूर होता है। पना को कच्चे आम से तैयार किया जाता है और यह गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचाव करता है। कच्चे आम को पानी में उबालकर मैश करें। उसके बाद उसमें स्वादानुसार मिर्च, मसाला, जीरा आदि डालकर पिएं। इससे गर्मी में राहत मिलेगी।

बेल शरबत

बेल शरबत एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है। इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है। ये आपके शरीर को काफी ठंडक और फ्रेश रखने का काम करता है। ये बहुत सारे विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। अपने कूलिंग गुण के कारण ये गर्मियों के लिए एक हेल्दी ड्रिंक है। इसके अलावा बेल शरबत पचने में आसान होता है। ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। आप इसको घर पर बना सकते हैं जैसे कि बेल के गूदे को मसल कर छान ले और स्वाद अनुसार काला नमक, चीनी मिलाकर इसे आप शरबत बनाकर पी सकते हैं।

लस्सी

दही का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गर्मियों में खाने के साथ इसका लस्सी पीने का एक अलग ही स्वाद है। इसे पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इसके अलावा भी यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। घरों में दही आसानी से उपलब्ध हो जाता है। ठंडी तासीर के कारण दही शरीर को ठंडक देता है। आप चाहें तो इसमें स्वादानुसार चीनी या नमक मिला कर पी सकते हैं।

पुदीना शरबत

ठंडी तासीर के कारण गर्मियों में पुदीना का भी सेवन किया जाता है। पुदीना शरीर को ठंडक देने के साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। पुदीना राहत देने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करता है। विटामिन सी, बी और कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, कॉपर जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। आप इसे आसानी से गार्डन या अपने छत पर गमले में लगा सकते हैं। इसका शरबत बनाने के लिए आ

Malda Aam

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.