क्या आप बिहार की इस बेटी को जानते हैं जिसने 2000 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली थी ?

क्या आप बिहार की इस बेटी को जानते हैं जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली थी ?

बिहार का मान बढ़ाने में बिहार की बेटियो का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। बिहार की महिलाओं ने कई दशक पहले से ही कई विभिन्न क्षेत्रों में अपना जलवा दिखाया है। अपने टैलेंट और हुनर के बदौलत देश और विदेश में खूब नाम कमाया है। फिर चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, कला का क्षेत्र हो या खेल का। हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन दिया है। क्रिकेट जिसकी पहल तो पुरुषों ने किया लेकिन धीरे – धीरे महिलाओं ने भी इस खेल को अपना लिया। आज के समय में कई भारतीय महिला क्रिकेट उभर कर सामने आई है। लेकिन आज से कई साल पहले बिहार की हाजीपुर की कविता राय जिन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई और वर्ष 2000 में हुए महिला क्रिकेट विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम में कविता राय का चयन भी हुआ था और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी खेला था।

कविता राय एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है जो भारतीय टीम के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला करती थी।

कविता रॉय का जन्म बिहार के वैशाली जिला के हाजीपुर में 10 अप्रैल 1980 को हुआ था। कविता राय भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज व बल्लेबाज थी। मैच में कविता गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों किया करती थी।

कविता राय को क्रिकेट में ज्यादा मौके तो नहीं मिल पाए परन्तु जितना मौक़ा मिला उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया और अपनी क्षमता को साबित किया। कविता राय क्रिकेट के विभिन्न रूपों में बेहतर प्रदर्शन किया है। बिहार में क्रिकेट की खराब हालत के बावजूद कविता राय ने क्रिकेट मे अपना स्थान बनाने में कामयाब रही है। हालांकि कविता राय को अधिक मौके नहीं मिलने के कारण , वह सिर्फ एक अंतर्राष्ट्रीय मैच ही खेल सकी।

वर्ष 2000 में कविता राय ने अपना एक मात्र अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। उस मैच में कविता राय ने शानदार गेंदबाजी की और दस ओवर में उन्होंने तीन मेडेन ओवर निकाले और दो विकेट भी लिया। उस मैच में भारत की जीत भी हुई थी। परन्तु उसके बाद कविता राय को फिर मौक़ा नहीं मिल सका।

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

Similar Beats

View all