आइए घूमते हैं बिहार के इन 10 अद्भुत जगहों पर

बिहार राज्य अपने देसी अंदाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है। भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक ऐतिहासिक राज्य है “बिहार”
बिहार 94163 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। जनसंख्या की दृष्टि से बिहार भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। यहां की ज्ञान स्थली, ऐतिहासिक धरोहर, गीत, संगीत, कला, त्यौहार, खानपान, रीति रिवाज, रहन सहन, पहनावा इत्यादि से बिहार को आकर्षक बनाता है।
वही मुगलकालीन इतिहास को समेटे बिहार राज दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। बिहार के ऐतिहासिक जगहें सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। बिहार में अनेकों पर्यटन स्थल है जो प्राचीन काल से ही बिहार की धरती को गौरवान्वित करती रही है। यह पर्यटक स्थल अपनी ऐतिहासिक महत्ता, खूबसूरती, प्राकृतिक छटा से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है, तो आइए जानते हैं बिहार में कौन कौन सी ऐसी जगहें है जहां आप घूमकर आनंद ले सकते हैं।

गया

बिहार में घूमने वाली जगह में शामिल है “बोधगया” एक प्रमुख आकर्षित पर्यटन स्थल जो कि बौद्ध धर्म से संबंधित अनुयायियों के लिए विशेष महत्व रखता है जो एक हिंदू तीर्थ स्थल है। यहां पर बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मंगलागौरी तीर्थ, डुगेश्वरी गुफा मंदिर, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर, मठ, पुरातत्व संग्रहालय, भुचलिंग झील, थाई मंदिर, रॉयल भूटान मठ जो देखने में काफी आकर्षणीय है ।

राजगीर

राजगीर अपने इतिहास से पूरे बिहार में प्रसिद्ध है। जिसका प्राचीन नाम राजगृह था। यहां पर गौतम बुध और महावीर स्वामी ने अपना उपदेश दिया था। यह मध्य बिहार के धार्मिक और घूमने वाले स्थलों की सूची में शामिल राजगीर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है । जो अपने प्राकृतिक छटा और बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म के लिए लोकप्रिय है। और दूसरा पूरी तरह से 7 राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। एवं ग्लास ब्रिज का आनंद उठा सकते हैं ।

नालंदा

नालंदा बिहार की ऐतिहासिक जगह है। नालंदा प्राचीन काल की सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थल है। जो की संस्कृति आध्यात्मिकता इतिहास, वास्तुकला और पर्यटन का जीता जागता उदाहरण है। नालंदा बिहार में घूमने वाली एक प्रमुख जगह है और पर्यटकों को आकर्षित करती है। और आपको बता दें कि नालंदा विश्वविद्यालय यहां की प्रमुख आकर्षणीय जगह है।

वैशाली

वैशाली बिहार राज्य का एक ऐसा शहर है। जिसका नाम महाभारत काल के राजा विशाल के नाम पर रखा गया था । यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम जनवरी फरवरी, मार्च, अप्रैल माना जाता है। अवशेष स्तूप, कुटागाशाला बिहार , राज्यभिषेक टैंक, विश्व शांति शिवालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय, बावन पोखर मंदिर, चोमुख महादेव के प्रमुख आकर्षण है यह अपनी खूबसूरत दरबारी अमरपाली के लिए भी जाना जाता है।

मुंगेर

बिहार में मुंगेर ऐतिहासिक नगरी से प्रसिद्ध है। जो बिहार में पर्यटकों के लिए लोकप्रिय है। बिहार के मुंगेर पर्यटन स्थल मिडलैंड के नाम से भी जाना जाता है। जहां आज भी कई अतीत से जुड़े स्मारको और भावनाओं को देखा जा सकता है। मुंगेर शहर अपने प्रमुख आकर्षण श्री कृष्ण वाटिका, सीता कुंड, मन पत्थर और दिलवरपुर, मुंगेर किला आकर्षण के लिए बहुत अधिक प्रसिद्ध है।

मधुबनी

यह शहर अपनी शानदार मधुबनी पेंटिंग के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। मधुबनी मिथिला संस्कृति का अंग और केंद्र बिंदु है । आपको बता दें कि सुपौल और सीतामढ़ी मधुबनी के प्रमुख व्यापारिको क्षेत्रों में से एक है। मधुबनी के इन जगहों पर काफी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं जैसे कि सौराठ, जयनगर, कपिलेश्वरनाथ, झंझरपुर, भवानीपुर और फुल्लाहर को आप घूम कर आनंद उठा सकते हैं।

पटना

बिहार की राजधानी पटना गंगा के तट पर स्थित बिहार का सबसे बड़ा शहर है। प्राचीन काल में पटना पाटलिपुत्र के रूप से जाना जाता था। पटना शहर एतिहासिक और आकर्षित पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यहां पर पटना तारामंडल, हाई कोर्ट, पटना साहिब, गुरुद्वारा, पादरी की हवेली, पटना म्यूजियम, संजय गांधी उद्यान, फंटेशिया वॉटर पार्क और भी कई जगहें जहाँ आप घूमकर पटना शहर का लुप्त उठा सकते हैं।

रोहतास

ऐतिहासिक रूप से बिहार का रोहतास पूरे भारत में विख्यात है। प्राचीन काल में रोहतास जिले पर मौर्य वंश का शासन था। आपको बता दें कि यह स्थान पर्यटन का मुख्य आकर्षण है यहां रोहतासगढ़ किला, शेरशाह सूरी मकबरा, ताराचंडी मंदिर, इंद्रपुरी डैम, शेरगढ़ किला, तुतला धाम, पायलट बाबा, मांझर कुंड, गुप्ता धाम इत्यादि घूम कर आनंद ले सकते हैं यह जिला झरनों और पहाड़ियों से अपनी ओर लोगों को आकर्षित करता है।

कैमूर

कैमूर एक विरासत गौरवशाली जिला है। कैमूर बिहार का सबसे जीवंत हिस्सा है। कैमूर पर्यटन के मुख्य आकर्षणों के कैमूर वन्यजीव अभ्यारण, बेघनाथ, मां मुंडेश्वरी मंदिर, चोरघटिया, कर्मनाशा नदी, सिद्धनाथ मंदिर जैसे कई अन्य जगह है जो पर्यटक इसका भरपूर आनंद ले सकते हैं।

पावापुरी

नालंदा जिले में स्थित पावापुरी बिहार के धार्मिक स्थलों में शामिल है । यह शहर पटना से लगभग 83 किलोमीटर दूरी पर है। पावापुरी जलमंदिर पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा और भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आप घूमने का आनंद उठा सकते हैं जैसे समोसरं मंदिर, दिगंबर जैन, दादा गुरुदेव मंदिर, इत्यादि।

Malda Aam

Don’t Want to miss anything from us

Get Weekly updates on the latest Beats from
Bihar right in your mail.

Similar Beats

View all