हाँ सलमान खान, बिहार में भी लोग “ब्रो” बोलते हैं

डियर सलमान ख़ान,

घबराइये नहीं, ये वो वाला डियर नहीं है जिसका शिकार आपने नहीं किया था। खैर, ये ओपन लेटर लिखने के पीछे का कारण है आपके “रियलिटी” शो ‘बिग बॉस‘ की एक वायरल होती क्लिप जिसमे आप बिहार से कॉल करने वाले एक कॉलर के “ब्रो” बोलने पे उसका मज़ाक उड़ाते हुए कहते हैं कि “बिहार में भी लोग ब्रो बोलने लगे हैं।” हालाँकि मैं जानता हूँ कि जिस शो पर आपने ये बोला उसका और उसमें शामिल लोगों का intelligence level उतना नहीं है कि आप लोग जान सके कि ये कितना ग़लत और inappropriate है।

 

Posted by Shatakshi Anand on Monday, October 30, 2017

आपका एक बिहारी पर ऐसा तंज कसना आप को उन्हीं लोगों की भीड़ में खड़ा करता है जिनकी सोच क्षेत्रवादी है और जो एक खास जगह के लोगों की नेगेटिव स्टीरियोटाइपिंग कर के उन्हें bully करते हैं। आपका बिहारियों के बारे में ऐसे सोचने के पीछे की वजह ये है कि आप भी उसी generalize करने वाली और नीचा दिखाने वाली दुर्भावना के शिकार हैं जिस से आपको लगता है कि किसी के बिहारी का मतलब हुआ कि वो इंसान इंग्लिश नहीं बोल सकता। हिंदी फिल्मों की बदौलत अपनी ज़िन्दगी बनाने वाले किसी शख़्स का हिंदी बोलने वालों को मज़ाक का पात्र समझना बड़ा ही ironic है। इसके अलावा मुझे नहीं लगता कि आप ख़ुद किसी की इंग्लिश की जानकारी पर ऊँगली उठाने लायक हैं।

आप पढ़ाई बारहवीं के बाद ही छोड़ चुके हैं और वो भी किसी मज़बूरी की वजह से नहीं। और आप ख़ुद इंग्लिश के कितने बड़े जानकार हैं इसकी गवाही आपके कुछ ट्वीट बखूबी देते हैं। आपकी impeccable English वाले कुछ ट्वीट्स उदाहरण के तौर पे पेश कर रहा हूँ।

ख़ैर, कमज़ोर अंग्रेज़ी होना कोई शर्म की बात नहीं है। और मेरा मकसद आपकी अंग्रेज़ी का मज़ाक उड़ाना बिल्कुल नहीं है। ये ट्वीट बस आपकी hypocrisy पे रौशनी डालने के लिए दिखा रहा हूँ।

ये बात बड़ी funny लगती है कि एक राज्य जिसका रिकॉर्ड देश की उच्चतम और excellency की निशानी समझे जाने वाली परीक्षा में सबसे बढ़िया है उस का मज़ाक एक ऐसे शो में उड़ाया जा रहा है जो कि entertainment industry के फ्लॉप हुए, ग़लत वजह से कॉन्ट्रोवर्सी में फंसे और बेहद ही mediocre और बिना किसी खास टैलेंट वाले लोगों का जमघट है। जहाँ मनोरंजन का मतलब गालियाँ देना और inappropriate content लोगों के सामने परोसना होता है। और आप एक ऐसे शो के होस्ट हैं। आपकी फिल्मों के बारे में तो क्या ही कहना। ये कहना गलत नहीं होगा कि ऐसा tasteless humour आपकी और आपके शो की ख़ासियत होगी।

ये बात समझ सकता हूँ कि आप अपने जिस bubble में रहते हैं और जितनी आपको देश के विभिन्न क्षेत्रों की ख़बर होगी उस हिसाब से आपको बिहार के बारे में कुछ ख़ास जानकारी होगी नहीं। तो जानकारी न होने पे उस विषय के बारे में कुछ न कहना ही बेहतर होता, बजाय इसके कि आप जैसा सेलिब्रिटी जो हिन्दुस्तान की आबादी के एक बड़े हिस्से का “icon” है वो बिहार को और बिहार के लोगों को ऐसे स्टीरियोटाइप और अपमानित करे। नहीं पता कि ये अच्छा है या बुरा लेकिन आपके पास एक बहुत बड़ा माध्यम है देश भर के लोगों तक पहुँचने का लेकिन जब आप उस माध्यम का इस्तेमाल एक गलत notion फ़ैलाने के लिए करते हैं तो वो सरासर ग़लत है। ऐसा कर के आप कितने ही लोगों को बिहारियों का मज़ाक उड़ाने के लिए encourage कर रहे हैं। आपके पास लोगों को influence करने का माध्यम है उस से आप ये बात फैला रहे हैं कि एक ख़ास group का मज़ाक उड़ाना अच्छी बात है। तो सोचिये कि कितने लोग होंगे जिन्होंने आपसे ये बात सीखी होगी। बिहार से बाहर रहने वाले बिहारियों को वैसे ही काफी bullying का सामना करना पड़ता है जिस वजह से वो अपनी पहचान छुपाते हैं। और आपका ये मज़ाक उस समस्या को बढ़ाने में मदद कर रहा है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको अपनी गलती का अहसास जल्दी ही होगा और कम से कम आगे से ऐसा भद्दा मज़ाक नहीं करेंगे। आपकी आने वाली फिल्म के लिए शुभकामनायें। “टाइगर ज़िंदा है” लेकिन फुटपाथ पे सोये कुछ लोग और वो ब्लैक बक नहीं।

 

Do you like the article? Or have an interesting story to share? Please write to us at [email protected], or connect with us on Facebook and Twitter.


Quote of the day:“All knowledge is worth having.” 
― Jacqueline Carey, Kushiel's Dart

Comments

comments