पटना वासियों के लिए सबसे ज़रूरी मोबाइल ऐप है ‘City of Patna’


हमारा पटना शहर हाल के कुछ महीनों में एक नए रंग रूप में ढलता नज़र आया है। इन कुछ महीनों में पटना लगातार बेहतरी की ओर बढ़ रहा है। चाहे वो अंधेरी रातों को रौशन करती स्ट्रीट लाइट्स हो या अतिक्रमण हटा कर चौड़ी की गयी सड़कें या सड़कों के किनारे नज़र आने वाली खूबसूरत मिथिला पेंटिंग या फिर डोर टू डोर जा के कचड़ा उठा कर पटना की गलियों को साफ रखने की कवायद। हमारे शहर को खूबसूरत, स्वच्छ और संवेदनशील बनाने की इन सारी मुहिमों को अंजाम देने का श्रेय जाता है पटना नगर निगम को। पटना को साफ सुंदर बनाए रखने की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम है ‘City of Patna‘ मोबाइल ऐप।


City of Patna Android App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Download

City of Patna IOS App  डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Download


पटना शहर हमारा घर है और हमारे घर को साफ सुथरा रखना हमारी भी जिम्मेदारी है। पटना में हम जो बदलाव चाहते हैं वो बिना आमजन की भागीदारी के संभव नहीं है। ‘City of Patna मोबाइल ऐप पटना नगर निगम और पटना की जनता के बीच का सबसे असरदार माध्यम है।

किसी भी स्मार्टफ़ोन पर उपलब्ध ‘City of Patna‘ ऐप की मदद से आप अपने आस पास दिखने वाली पटना नगर निगम से संबंधित समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। खुले में फेंका हुआ कचड़ा, स्ट्रीट लाइट्स से जुड़ी समस्या, जलजमाव, अपने इलाके में फॉगिंग न होने की समस्या, आवारा पशुओं की समस्या और इस तरह की अन्य समस्याओं को आप बड़ी आसानी से ‘City of Patna‘ ऐप के ज़रिए पटना नगर निगम में दर्ज करा सकते हैं और आपकी समस्या का समाधान 24 घंटों के अंदर कर दिया जाएगा।


To download ‘City of Patna Android App’ click here : Download

To download ‘City of Patna IOS App’ click here: Download


इस ऐप को इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है। आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड फोन पर प्ले स्टोर और आईफ़ोन पर ऐप स्टोर से जा के ये ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए आप “City of Patna” लिख के सर्च कर सकते हैं या दिए गए QR कोड को अपने फ़ोन से स्कैन कर सकते हैं।

इंस्टॉल करने के बाद आप ऐप खोल कर उसमें मैप से अपनी लोकेशन चुन कर आपको जिस समस्या की शिकायत दर्ज करनी है उसकी फ़ोटो लें। फिर आगे जा कर आप अपनी समस्या के बारे में कुछ लिख सकते हैं। इसके बाद अपनी समस्या की कैटेगरी दिए हुए लिस्ट से चुने और फिर अपने नाम, फोन नंबर, वार्ड संख्या इत्यादि विवरण को भर कर शिकायत दर्ज करें। आपकी समस्या का निवारण पटना नगर निगम द्वारा 24 घंटे के अंदर कर दिया जाएगा।

ये ‘City of Patna‘ मोबाइल ऐप लोगों के लिए शिकायत दर्ज कराने का बहुत ही आसान ज़रिया है। इस एप के आने से पटना नगर निगम और पटना की जनता के बीच का तालमेल काफी बेहतर होने की उम्मीद है। ये ऐप आपको शक्ति देता है कि आप हमारे शहर की स्वच्छता में योगदान कर सकें। एक जागरूक नागरिक बनिये और ये ऐप डाउनलोड कर पटना को साफ और सुंदर बनाने में अपना योगदान दीजिए।

City of Patna Android App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Download

City of Patna IOS App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Download

Do you like the article? Or have an interesting story to share? Please write to us at [email protected], or connect with us on Facebook and Twitter.

Quote of the day:““The love for God is the love to protect the environment.” 
― Lailah Gifty Akita, Pearls of Wisdom: Great mind

Comments

comments